नेशनल चैम्बर:नगर निगम बताए नई सीमाएं।

 


सदस्यों की समस्याएं भेजी जाएंगी संबंधित प्रोफेशनलों को। 

विभागों से सम्बंधित प्रोफेशनल से कराएंगे समस्याओं का निस्तारण।

उप निबंधक फर्म सोसाइटी एंड फंड के साथ शीघ्र करेंगे बैठक।

विभागों की प्रति उद्यमियों के दायित्वों  का करेंगे संकलन।

सभी सदस्यों के लिए एक बुकलेट का किया जाएगा प्रकाशन।

हर सप्ताह चेंबर के सदस्यों की समस्याओं को रखा जाएगा 2 प्रोफेशनल के समक्ष।

ईएसआई हॉस्पिटल में आ रही अनियमितताओं के संबंध में ईएसआई महानिदेशक नई दिल्ली को लिखेंगे पत्र। 

सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत विभागों द्वारा अपलोड नहीं की जा रही है सूचनाएं।

चेंबर में आरटीआई कमेटी का किया जाएगा गठन।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा,23 मई, चेंबर भवन में चेंबर अध्यक्ष राजेश गोयल की अध्यक्षता में एक बैठक लीगल अफेयर्स प्रकोष्ठ की आयोजित की गई।  इस बैठक में सीए एवं अधिवक्ताओं ने भाग लिया एवं लीगल अफेयर्स प्रकोष्ठ के चेयरमैन पंकज गर्ग द्वारा बैठक का सञ्चालन किया गया। 

चेंबर अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि उद्योग एवं व्यापार को विभिन्न विभागों की समस्याओं के निस्तारण हेतु विभिन्न विभागों से सम्बंधित प्रोफेशनल /अधिवक्ताओं के साथ बैठक का आयोजन इसलिए किया गया है ताकि विभिन्न विभागों के साथ उद्यमियों और व्यापारियों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं से कैसे निजात मिले और उद्योग और व्यापार को सुचारू रूप से चलाया जा सके।  इस पर कोई कारगर कार्य योजना बन सके। 

लीगल अफेयर्स प्रकोष्ठ के चेयरमैन पंकज गर्ग ने बताया कि चेंबर द्वारा विभिन्न विभागो के प्रति उद्यमियों एवं व्यापारियों द्वारा पूरे किए जाने वाले उत्तरदायित्वों  को विभिन्न विभागों से संबंधित प्रोफेशनल/ अधिवक्ताओं से संकलित किया जायेगा और फिर इन सभी उत्तरदायित्वों विभागवार एक पुस्तिका प्रकाशित की जाएगी जिससे मेंबर अपने उत्तरदायित्व के प्रति जागरूक हो और किसी समस्या के लिए संबंधित प्रोफेशनल से संपर्क कर सकें।

अधिवक्ता राज किशोर खंडेलवाल ने बताया कि सदस्यों को सूचना भेजकर विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याएं मांगी जाएं और उन समस्याओं को संबंधित विशेषज्ञ /प्रोफेशनल को  अग्रेषित किया जाए।  

चेंबर अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि यह कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा और हर सप्ताह 2 विभागों से संबंधित दो प्रोफेशनल के साथ समस्याएं निस्तारित करने के लिए बैठक आयोजित की जाएगी। 

श्रम कानून अधिवक्ता अनिल गोयल एवं हमजा इकबाल द्वारा संयुक्त बयान में कहा गया कि आगरा में ईएसआई हॉस्पिटल में काफी अनियमितताएं हैं,इस संबंध में ईएसआई महानिदेशक नई दिल्ली को पत्र भेजकर इन अनियमितताओं से अवगत कराया जाये और आवश्यक कार्यवाही हेतु मांग की जाए।  

सीए राकेश अग्रवाल एवं सीए प्रार्थना जालान ने अपने संयुक्त बयान में बताया कि आगरा मे उप निबंधक फर्म सोसायटी एंड फंड्स से विभिन्न प्रकार की परेशानियां आ रही है। अतः निश्चित किया गया कि उपनिबंधक के साथ चेंबर द्वारा शीघ्र ही एक बैठक आयोजित की जाएगी। 

 बैठक में उपस्थित सभी विशेषज्ञों का यह मानना था कि सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत सभी विभागों को सूचनाएं वेबसाइट पर अपलोड करनी थी। किन्तु विभागों द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा है। अतः इस संबंध में सूचना आयोग को शीघ्र अवगत कराया जाएगा ताकि उपभोक्ताओं को सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सूचनाएं मांगने के लिए अलग से आवेदन भेजने के लिए बाध्य न होना पड़े। जिनमें अनावश्यक रूप से समय की बर्बादी होती है और मांगी गयी सूचना भी सही नहीं मिलती है। 

बैठक में अध्यक्ष राजेश गोयल, उपाध्यक्ष मनोज बंसल, लीगल अफेयर्स प्रकोष्ठ के चेयरमैन अधिवक्ता पंकज गर्ग, अधिवक्ता अनिल गोयल, अधिवक्ता राजकिशोर खंडेलवाल, सीए राकेश अग्रवाल, सीए प्रार्थना जालान, संजय अरोड़ा मनोज गोला एडवोकेट चंचल गुप्ता राहुल जैन आदि  मुख्य रूप से उपस्थित थे।