कम खर्चे में सुगमता पूर्वक,रेन वाटर हारवेस्टिंग सम्भव:नेशनल चैम्बर।



 कहां कितना भूगर्भ जलस्तर घटा एवं कहां कितना बढ़ा,जानने के लिये मंगलवार 4 जुलाई  को अधिशासी अभियन्ता के साथ बैठक।

 175 फुट चौड़ी सड़क पर शास्त्रीपुरम में सिकन्दरा रजवाह से आ रहे जल को किया जा रहा है बर्बाद।

 यहाँ से कूड़ा हटाकर बनाया जाये जलाशय ।

 चैम्बर मंडलायुक्त से मिलेगा कल 30 जून को।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: 29 जून, चैम्बर भवन में सायं 4.30 बजे रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं वृक्षारोपण प्रकोष्ठ तथा आगरा स्मार्ट सिटी प्रकोष्ठ की एक संयुक्त बैठक आयोजित की गई।

 बैठक में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की विधियों को अपनाने पर गहरी चिंता व्यक्त की गई। अध्यक्ष राजेश गोयल ने बताया कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग की पद्धति को बहुत कम अपनाया जा रहा है। जिससे आवश्यकतानुसार भूगर्भ जलस्तर रिचार्ज नहीं हो रहा है और चिंता व्यक्त की कि दिनों दिन भूगर्भ जलस्तर में गिरावट आ रही है।

रेन वाटर हारवेस्टिंग एवं वृक्षारोपण प्रकोष्ठ के चेयरमैन गोपाल खण्डेलवाल ने कहा कि घटते भूगर्भ जलस्तर की ओर जागृति लाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। जिससे लोगों में जागृति उत्पन्न हो। अजीत फौजदार ने कहा कि रेन वाटर हारवेस्टिंग पद्धति बहुत कम खर्चे से व सुगमतापूर्वक भी सम्भव है। इस हेतु कच्ची जमीन की आवश्यकता है। 12 इंच के पाइप से जमीं में रेतीली परत तक ड्रिल पॉइंट (बोर) बनाकर  बालू से भर दिया जाये। इस तरह जगह-जगह ड्रिल करने व उसे बालू से भरकर  उस स्थान के सम्पूर्ण जल को पृथ्वी के धरातल में रिसकर पहुँचाया जा सकता है।

यह बहुत कम खर्चे की पद्धति है।

पूर्वअध्यक्ष अतुल गुप्ता ने कहा कि इस पद्धति को शहर  के मुख्य पार्कों में अपनाया जा सकता है और इससे वाटर रिचार्ज का बहुत बड़ा लाभ मिलेगा।

पर्यावरण विद् के सी जैन ने कहा कि आगरा में कहां कितना भूगर्भ जलस्तर घटा है और कहा कितना बढ़ा है इसकी जानकारी प्रपात किमजाये इस हेतु उन्होंने  बैठक हेतु अधिशासी अभियन्ता शिवम् द्विवेदी से फोन पर वार्ता की । शिवम् द्विवेदी मंगलवार 4 जुलाई, 2023 को चैम्बर में एक बैठक के दौरान यह जानकारी प्रदान करेंगे।

सिकन्दरा रजवाह से शास्त्रीपुरम में किये जा रहे जल की बर्बादी पर चिंतन किया गया और उसे जलाशय का रुप देने के लिए आवश्यक कार्यवाही कल 30 जून, 2023 को चैम्बर का एक प्रतिनिधि मंडल मंडलायुक्त महोदय  से मिलेगा। मंडलायुक्त से बैठक के दौरान गुरु का ताल व सिकंदरा तिराहा के मध्य काट खोले जाने तथा फ्लाईओवर के निर्माण, यमुना  नदी में डी सिल्टिंग, नालों को टैपिंग करने, एमजी रोड पर प्रस्तावित मेट्रो निर्माण के दौरान व्यवस्था को दुरस्त बनाने, प्रदुषण रहित उद्योग की स्थापना किये जाने, आई टी पार्क को शीघ्र चालू करने, नगर निगम द्वारा अधिक बिल भेजे जाने, शाहदरा स्थित पुराने कूड़ाघर के सौंदर्यीकरण करने आदि विषयों  पर भी प्रतिवेदन के साथ वार्ता की जायेगी।

बैठक में अध्यक्ष राजेश गोयल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष मनोज बंसल, कोषाध्यक्ष योगेश जिन्दल, रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं वृक्षारोपण प्रकोष्ठ के चेयरमैन गोपाल खंडेलवाल,पर्यावरणविद् के सी जैन,पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल,मनीष अग्रवाल,अतुल कुमार गुप्ता,शलभ शर्मा,वरिष्ठ पत्रकार राजीव सक्सेना, हरविजय सिंह भईया, अजीत फौजदार, अजय कक्कड़, राममोहन कपूर आदि मुख्य रुप से उपस्थित थे।