ज्वेलरी ट्रेडर्स एवं मैन्यूफैक्चर्स हेतु,एक इंडस्ट्री में ट्रेडमार्क कानून के लाभ के विषय मे सेमिनार आयोजित।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: 4 जुलाई, होटल हॉलिडे इन में जैन पायल आगरा द्वारा सभी ज्वेलरी ट्रेडर्स एवं मैन्युफैक्चर्स के लिए एक इंडस्ट्री में ट्रेडमार्क कानून के लाभ के विषय में एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

कॉर्डिनेटर पंकज जैन ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य सभी ज्वेलर बंधुओं को ट्रेडमार्क एक्ट के बारे में विस्तार पूर्वक कानूनी जानकारी देना एवं कैसे सब लोग अपने खुद के ब्रांड का ट्रेडमार्क करा कर अपने व्यापार और ब्रांड को विश्व स्तर पर स्थापित कर सकते हैं।

उसके बारे में ट्रेडमार्क एक्ट के विशेषज्ञ एडवोकेट सतीश चंद बंसल जी - एडवोकेट अभिषेक बंसल जी द्वारा संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई एवं इंडस्ट्री में कुछ गलत लोग जो दूसरे कंपनियों के ब्रांड नेम का नुकसान पहुंचाने के लिए उनके नाम से बाजार में नकली चांदी की ज्वेलरी विक्रय कर रहे हैं, उसके लिए ट्रेडमार्क एक्ट में क्या कठोर कानून है, इसके बारे में भी बताया गया।

यदि कोई भी मैन्युफैक्चरर्स या ज्वेलर्स किसी ब्रांड की डुप्लीकेसी करके माल का विक्रय करेगा तो उस ज्वैलर पर कम से कम ₹50000 का जुर्माना और तीन साल तक की उसको कठोर कारावास हो सकती है।

जैन पायल के श्री निर्मल जैन ने आगरा के सभी ज्वेलरी मैन्युफैचर्स का सेमिनार में आने के लिए आभार व्यक्त किया। सेमिनार को मुख्य रूप से श्री सर्राफा कमेटी के अध्यक्ष श्री मनोज गुप्ता जी, मंत्री श्री राकेश मोहन जी,आगरा सर्राफा मैन्युफैक्चर के अध्यक्ष श्री बृजमोहन रिपुरिया जी, मंत्री श्री राकेश शर्मा जी, आगरा सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री नितीश अग्रवाल जी, मंत्री श्री अशोक अग्रवाल जी ने आए हुए सभी आगंतुकों को संबोधित किया। 

 तीनों कमेटी के अध्यक्ष द्वारा यह स्पष्ट रूप से कहा गया कि आगरा मंडी को ज्वेलरी इंडस्ट्री में विश्व स्तर की पहचान दिलानी है और आगरा में बनने वाली ज्वेलरी को माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के सपने के अनुरूप जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट के अंतर्गत बनाना है ताकि आगरा की बनने वाली चांदी की ज्वेलरी की पहचान भारत में है और इसका डंका पूरे विश्व में बज सके।

 यदि ज्वेलरी इंडस्ट्री में कुछ चंद लोग अपने निजी हित के लिए किसी भी ब्रांड का नकली माल बनाने या विक्रय करने की कोशिश करेंगे तो तीनों संगठनों के अध्यक्षों द्वारा यह विशेष रूप से कहा गया कि संगठन ऐसे लोगों का बिल्कुल साथ नहीं देगा, बल्कि जिन कंपनियों का नकली माल बेचा जा रहा है संगठन उनका सहयोग करके गलत लोगों के खिलाफ शत प्रतिशत शक्त कानूनी कार्यवाही करने का काम करेगा।

जैन पायल के श्री निर्मल जैन ,श्री वीरेंद्र जैन, विभोर जैन, रजत जैन, रौनक जैन ने आए हुए अतिथियों का बुके देकर सम्मान किया।

उन्होंने यह स्पष्ट रूप से कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी मार्केट में जैन पायल आगरा का माल नकली बेचता हुआ पाया जाएगा तो जैन पायल की टीम द्वारा उस ज्वेलर को

बख्ता नहीं जाएगा और उसके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करा कर शक्त से शक्त कार्यवाही की जाएगी।उन्होंने आगे बताया कि जैन पायल द्वारा आने वाले दिनों में पूरे भारत में अपने ब्रांड जैन पायल की नकली पायल, चैन व ब्रेसलेट बेचने वालों के खिलाफ पूरे भारत में अभियान चलाया जाएगा।

 इस अवसर पर राजेश सेठी, मनीष, खिल्लो भाई, नीरज, निर्मल, पंकज, सुरेंदर, दीपक, दिनेश आदि की उपस्थिति प्रमख रही।