आगरा का एसटीपीआई,प्लग एंड प्ले आधार पर,बनकर हुआ तैयार:नेशनल चैम्बर।

 


न्यू आईटी स्टार्टअप आवेदन करें शीघ्र। 

नये स्टार्टअप को एनजीआई योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा छह माह तक दिये जायेंगे दस हजार रुपये प्रति माह।

मार्केट में उत्पाद की संभावना  पर मिलेंगे 25 लाख की होगी फंडिंग। 

आगरा में करवायेंगे आईटी कॉन्क्लेव शीघ्र:बृजेश कुमार,अपर निदेशक एसटीपीआई ।

राष्ट्रीय/बहुराष्ट्रीय कंपनियों को किया जायेगा आमंत्रित। आगरा की उपयुक्तता से कार्य जायेगा अवगत। 

 चैम्बर ने मांग की कि बुन्देलखण्ड की तर्ज पर टीटीजेड में दी जायें सुविधा। चैम्बर लिखेगा मुख्य मंत्री,आईटी मंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री को। 

आईटी स्टार्टअप की जागरूकता के लिए जायेंगे प्रत्येक कॉलेज में।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: 14 जुलाई,चैम्बर भवन में,चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल की अध्यक्षता में सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग पर सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) द्वारा नेशनल चैम्बर के सहयोग से एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का संचालन जनसम्पर्क एवं समन्वय प्रकोष्ठ के चेयरमैन एवं पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में एसटीपीआई के अपर निदेशक बृजेश कुमार,उप निदेशक प्रकाश कुमार, प्रशासनिक अधिकारी  मोहम्मद ताहिर अली तथा आरबीएस कालेज टेक्निकल कैम्पस के डीन,पंकज सक्सेना उपस्थित थे। 

बृजेश कुमार ने एसटीपीआई के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। चैम्बर की मांग पर आगरा में शीघ्र ही एक आईटी कॉन्क्लेव में राष्ट्रीय/बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आमंत्रित किया जायेगा, जिसमें उन्हें आईटी उद्योग के लिए आगरा की उपयुक्तता के सम्बन्ध में बताया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि एसटीपीआई आगरा बनकर प्लग एण्ड प्ले बेसेज पर तैयार हो चुका है। 

नये स्टार्टअप शीघ्र ऑन लाइन आवेदन कर अपना कार्य प्रारम्भ कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा उन्हें स्टार्टअप विकसित करने के लिए,छह माह तक,दस हजार रुपये प्रति माह, सहयोग दिया जायेगा और उनका उत्पाद मार्केट में स्वीकार होता है तो सरकार आगे नियमानुसार फंडिंग करेगी। 

एसटीपीआई आगरा में उप निदेशक प्रकाश कुमार को नियुक्त किया गया है, जो हर प्रकार का सहयोग प्रदान करेंगे।उप निदेशक प्रकाश कुमार ने बताया कि एसटीपीआई आगरा 23000 स्क्वायर फीट में बनकर तैयार हो चुका है। 

इसमें प्लग एण्ड प्ले के आधार पर 102 सीट उपलब्ध हैं। कुल क्षेत्रफल 3263 स्क्वायर फीट,60 सीट की क्षमता का सभागार उपलब्ध है। 16 कमरे उपलब्ध हैं। एक मंजिला इमारत बनकर तैयार हो चुकी है। प्लग एण्ड प्ले स्पेस 5658 स्क्वायर फीट है। 11 सीटर कॉन्फ्रेंस रूम है। इसके अतिरिक्त टेरिफ प्लान एवं उस पर दी जाने वाली छूटों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

पूर्व अध्यक्ष एवं जनसम्पर्क एवं समन्वय प्रकोष्ठ के चेयरमैन मनीष अग्रवाल ने मांग की, कि आगरा में शीघ्र आईटी कॉन्क्लेव किया जाये, जिससे आगरा आईटी के बड़े उद्योग लगें और आगरा ब्रेन ड्रेन रुके।  जिस पर एसटीपीआई के अपर निदेशक बृजेश कुमार को सहज स्वीकृति प्रदान की।

पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल ने कहा कि एनजीआई योजना के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड में मिलने वाली अतिरिक्त छूट जो राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है,वह आगरा में ताज संरक्षित क्षेत्र में भी मिलनी चाहिए। 

चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल एवं पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि इस सम्बन्ध में चैम्बर मुख्य मंत्री,आईटी मंत्री,कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय को चैम्बर द्वारा इस सम्बन्ध में एक मांग पत्र प्रेषित किया जायेगा। पूर्वअध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने यह भी मांग की, कि एसटीपीआई द्वारा आईटी के विद्यार्थियों को एसटीपीआई में स्टार्टअप प्रारम्भ करने के लिए सघन जागरूकता अभियान चलाया जाये। एसटीपीआई के अपर निदेशक ने कहा कि इस हेतु प्रत्येक कालेज में जाकर आईटी के विद्यार्थियों को आमंत्रित करेंगे और चैम्बर के साथ समय-समय पर बैठक करेंगे।  

अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि यह आगरा का बहु प्रतीक्षित सपना अब साकार हुआ है। इससे आगरा ब्रेन ड्रेन रुकेगा। उन्होंने कहा कि यह आगरा के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। 

आरबीएस कालेज टेक्निकल कैम्पस के डीन पंकज सक्सेना ने बताया कि एसटीपीआई एक ऐसा प्लेटफार्म है,जहां कोई भी अपना स्टार्टअप शुरू कर सकता है। चैम्बर सदस्य शैलेंद्र बंसल ने कहा कि आईटी के विद्यार्थियों को नौकरी के बजाय स्वरोजगार पर जोर देने की आवश्यकता है,क्योंकि अब हमारे पास एसटीपीआई उपलब्ध है। रोहित गुप्ता ने एसटीपीआई से सहकारिता बनाये रखने की मांग की।

स्वागत सम्बोधन आईटी समन्वय समिति के कोर्डिनेटर मयंक मित्तल एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम समन्वय समिति के कोर्डिनेटर सचिन सारस्वत द्वारा किया गया। कार्यशाला बहुत ही सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। 

कार्यशाला में अध्यक्ष राजेश गोयल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष योगेश जिन्दल, पूर्वअध्यक्ष एवं जनसम्पर्क एवं समन्वय प्रकोष्ठ के चेयरमैन मनीष अग्रवाल,पूर्वअध्यक्ष सीताराम अग्रवाल,सदस्यों में अनूप गोयल, मुदित गोयल, गोपाल खंडेलवाल, महेश वार्ष्णेय, राजेन्द्र गर्ग, दिनेश जैन, मनीष बंसल, राहुल चतुर्वेदी, वीरेन्द्र गुप्ता, रवीन्द्र अग्रवाल, मयंक मित्तल, सचिन सारस्वत, साविया खान,रोहित केसवानी,शैलेन्द्र बंसल, सतीश अग्रवाल, प्रणव राना तथा आरबीएस टेक्नीकल कॉलेज से बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।