महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा: लिपावस्की से मिले,विदेश मंत्री।



हिन्दुस्तान वार्ता। दिल्ली

चेक गणराज्य के विदेश मंत्री जान लिपावस्की से विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को बात की और द्विपक्षीय संबंधों और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। ये दोनों के नेताओं की इस साल दूसरी मुलाकात है।

_________________________________

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 78वां सत्र 5 सितंबर से शुरू।

_________________________________

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा चेक गणराज्य के विदेश मंत्री लिपावस्की से बात करके खुशी हुई। हमारे द्विपक्षीय संबंधों महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों और हमारे बहुपक्षीय सहयोग पर एक अच्छी बातचीत हुई। एस जयशंकर ने आगे कहा कि वह 78वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में चेक के समकक्ष को देखने के लिए उत्सुक हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA 78) का 78वां सत्र 5 सितंबर को शुरू होगा। 

हालांकि इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट (IISD) की एक पहल, SDG नॉलेज हब के अनुसार उच्च-स्तरीय सामान्य बहस का पहला दिन 19 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।

आईआईएसडी एक स्वतंत्र थिंक टैंक है जो एक साहसिक प्रतिबद्धता के लिए काम कर रहा है। इसका लक्ष्य एक ऐसी दुनिया बनाना है जहां लोग और दुनिया साथ मिलकर प्रगति करें। एसडीजी नॉलेज हब सतत विकास और एसडीजी के लिए संयुक्त राष्ट्र के 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन के संबंध में समाचारों के लिए एक ऑनलाइन संसाधन केंद्र है।

इस साल की शुरुआत में जान लिपावस्की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए भारत आए थे। इस अवसर पर दोनों नेताओं की व्यापार, रक्षा, अंतरिक्ष और शिक्षा के क्षेत्र में अवसरों पर चर्चा हुई। इससे पहले जयशंकर ने जून 2022 में चेक गणराज्य की यात्रा की थी।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)