संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय बल्केश्वर में स्नातक एवं स्नातकोत्तर की नवागंतुक छात्राओं के लिए अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन।

 


हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय शिवपुरी बल्केश्वर में 25 अगस्त, स्नातक एवं स्नातकोत्तर (बी. ए., बी.कॉम. ,बी. एस. सी. एवं एम. कॉम.) की नवागंतुक छात्राओं के लिए अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री अशोक शर्मा जी, शैक्षणिक प्रमुख, विद्या भारती, ब्रज प्रांत; विशिष्ट अतिथि श्री रविंद्र तिवारी जी, प्रधानाचार्य सरस्वती विद्या मंदिर,महाविद्यालय सचिव  श्री मनमोहन चावला, निदेशक श्री रविकांत चावला एवं उप-प्राचार्या डॉ. सुषमा सत्संगी द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया गया।

तत्पश्चात छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई एवं छात्राओं को टीका लगाकर एवं मिष्ठान खिलाकर स्वागत किया गया। 

महाविद्यालय सचिव द्वारा अतिथियों को माला-पटका पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत एवं सम्मान किया गया तथा अतिथियों का परिचय भी छात्राओं के समक्ष दिया गया।

 विशिष्ट अतिथि द्वारा नव-प्रवेशित छात्राओं को शुभकामनाएं दी गई और उनके उज्जवल भविष्य की मंगल कामना की गई।   

 मुख्य अतिथि ने नवागंतुक छात्राओं को नवीन सत्र में प्रवेश लेने के लिए हार्दिक बधाई दी और अपने संबोधन में कहा कि नव प्रवेशित छात्राएं पूर्ण मनोयोग से अध्ययन करें और देश के नवनिर्माण में अपना सहयोग दें।

 उन्होंने मोबाइल का कम प्रयोग करने की सलाह दी,साथ ही लाइब्रेरी अध्ययन के महत्व को समझाया। 

उन्होंने अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में माता-पिता को बच्चों के साथ मित्रवत व्यवहार करना चाहिए, जिससे वे उनकी समस्याओं से अवगत हो सकेंगे और उनकी प्रगति में अहम भूमिका निभा सकेंगे।

कार्यक्रम में छात्राओं को एन. ई. पी. वोकेशनल 2020 तथा उनके पाठ्यक्रम की जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय में होने वाली अन्य गतिविधियों की जानकारी दी और महाविद्यालय के नियमों के बारे में भी बताया। छात्राओं को महाविद्यालय भ्रमण कराया गया, जिसमें प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय,कंप्यूटर प्रयोगशाला, सोलर पैनल, लिफ्ट, कम्युनिटी रेडियो स्टेशन बृजवानी 89.6, प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र एवं 80 फुट के राष्ट्रीय ध्वज से रूबरू कराया गया।

कार्यक्रम के अंत में छात्राओं को बैग वितरित किए गए और अल्पाहार भी दिया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. पिंकी वर्मा द्वारा किया गया।

 कार्यक्रम संयोजिका डॉ. रागिनी मित्तल एवं समस्त प्रवक्ताओं की उपस्थिति सराहनीय रही।