रोजगार भारती का अनूठा प्रयास,एक ही समय में दिया,एक हजार को रोजगार।



- रोजगार भारती, डॉ बीआर आंबेडकर विवि और क्षेत्रीय सेवा योजना कार्यालय ने संयुक्त तत्वावधान में लगा पहली बार रोजगार मेला

- तीन हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन, एक हजार युवाओं को मिला ऑफर लैटर, ब्रांडेड कंपनियों में मिली नौकरी

- पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह बोले, जो भी नौकरी करें, सीखने की सोच से करें, रोजगार देने की सोच को विस्तार अवश्य दें

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आयोजित किये जा रहे काैशल विकास के विभिन्न कार्यक्रम लगातार शहर और गांव को तरक्की की ओर ले जा रहे हैं। 

कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों को राेजगार के साथ स्वयं का कारोबार शुरू करने का अवसर मिल रहा है। युवा किसी भी नौकरी को सीखने की सोच के साथ करें, तभी वे रोजगार देने वाले बन सकेंगे। यह सीख दी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने। 

रविवार को खंदारी परिसर स्थित जेपी सभागार में रोजगार भारती, डॉ बीआर आंबेडकर विवि और क्षेत्रीय सेवा योजना कार्यालय ने संयुक्त तत्वावधान में रोजगार मेला लगाया गया। मेले में तीन हजार से अधिक युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया जिनमें से एक हजार युवाओं को तत्काल आफर लैटर भी मिल गया। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने पहले चयनित हुए 20 युवाओं को आफर लैटर स्वयं सौंपे और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ें हैं। प्रदेश सरकार की नीतियों के कारण पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी हुयी है। 2022 में देश में उप्र पर्यटकों के मामले में पहले नंबर पर रहा। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से रोजगार के अवसर खुले हैं। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से 2047 तक हमारा देश विकासशील से विकसित देश की श्रेणी में आ जाएगा। हमारे पास क्षमता,योग्यता, मूल्य और परंपरा की निधि है। आयोजन में मंचासीन रोजगार भारती के संरक्षक पूरन डावर और सतीश अग्रवाल, विभाग संयोजक नितिन बहल, उपेंद्र शुक्ला(आईटी एचएम के साथ संयोजक ट्रेडिंग एवं प्लेसमेंट सेल), चंद्रचूण दुबे( क्षेत्रीय सहायक निदेशक सेवा योजना कार्यालय), अजय तनेजा(प्रति कुलपति), किशाेर खन्ना (अध्यक्ष रोजगार भारती), प्रांत प्रचारक डॉ हरीश रौतेला, रोजगार भारती के महामंत्री प्रमोद चौहान रहे। 

हर तीन माह में लगेगा रोजगार मेला।

रोजगार भारती के अध्यक्ष किशाेर खन्ना ने बताया कि पहली बार संस्था द्वारा इस तरह की पहल आगरा में की गयी है। ये पहल प्रदेश के अन्य जिलों में भी जल्द की जाएगी और साथ ही आगरा में भी हर तीन माह में रोजगार मेला लगाया जाएगा। जो युवाओं इस बार अपने प्रयास में सफल नहीं हुए हैं वे आगामी समय में फिर प्रयास कर सकते हैं। रोजगार भारती के महामंत्री प्रमोद चौहान ने कहा कि संस्था का प्रयास युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करेगा।  

ब्रांडेड कंपनियों ने दिया युवाओं को मौका।

रोजगार मेले में देश की नामचीन कंपनियों ने युवाओं को मौका देने की पहल की है। अमेजन, एलआइसी, एक्सीस बैंक सहित विभिन्न बीपीओ, मैनेजमेंट, इलैक्ट्रिक प्राइवेट 65 कंपनियों ने युवाओं को रोजगार देने के अवसर दिए। युवाओं को तीन− तीन कंपनियों में इंटरव्यू देने के अवसर दिए गए थे। 

स्ट्रीट वेंडर्स का किया सम्मान। 

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री ने चार स्ट्रीट वेंडर्स का सम्मान भी किया। विभाग संयोजक रोजगार भारती नितिन बहल ने बताया कि रोजगार भारती की ओर से विगत वर्ष 101 लोगों को स्वावलंबन की राह दिखाने के लिए विभिन्न उपकरण दिए गए थे। जिनमें चार स्ट्रीट वेंडर्स ने कामयाबी की कहानी लिखी। पर्यटन मंत्री द्वारा नूतन, बॉबी, योगेश, पंकज और चंद्रपाल का सम्मान किया गया।   

इन्होंने संभाली व्यवस्था। 

आयोजन में सह प्रांत प्रचारक धमेंद्र जी, कोषाध्यक्ष सर्वेश वाजपेयी, उपाध्यक्ष डॉ रेनुका डंग, विभाग प्रचारक आनंद, राजवीर सिंह, सुरेश गौतम, नरेंद्र शर्मा, शैलेंद्र शर्मा, गौरव वर्मा, प्रदेश सचिव लघु भारती मनीष अग्रवाल, विवेक, योगेश्वर, सुमित शर्मा, यतेंद्र द्विवेदी, नेहा, रहुल, शिल्पी, कार्यालय प्रमुख शिवेंद्र कुमार, सदभाव प्रमुख हरिशंकर शर्मा, सोमेश, पवन कुशवाह, प्रान्त सह प्रचार प्रमुख कीर्ति कुमार, शिवेंद्र कुमार प्रान्त कार्यालय प्रमुख आदि उपस्थित रहे। संस्था के कार्यकर्ताओं के साथ रोजगार भारती कौशल विकास केंद्र में कम्प्यूटर शिक्षा लेने वाले प्रशिक्षार्थियों का व्यवहारिक प्रशिक्षण देने के लिए सहयोग लिया गया। संचालन दिव्या ने किया। विशेष सहयोग के लिए रतन प्रताप का सम्मान किया गया।