गोकुल में मच गयाै हल्ला..,जशाेदा ने जन्मो है लल्ला,श्री गिरिराज जी सेवा मंडल “परिवार” ने मनाया नंदोत्सव।



-मटकी फोड़ लीला में बच्चों ने दिखाया उत्साह, बाल लीलाओं को देख मंत्रमुग्ध हुए सदस्य।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। भगवान श्रीकृष्ण के गोकुल पहुंचते ही नंद बाबा के घर उत्सव का वातावरण हो गया। लाला के जन्म की बधाइयां गाए जाने लगीं। ये ही बधाइयां गूंजीं श्री गिरिराज जी सेवा मंडल “परिवार” के नंदोत्सव में। 

शनिवार को कमला नगर स्थित महाराजा अग्रसेन सेवा सदन में संस्था की ओर से आयोजित नंदोत्सव की धूम रही।

 दीप प्रज्जवलन और ठाकुर जी काे पालना झूलाने के साथ कार्यक्रम आरंभ हुआ। नन्हें बाल गोपाल की भांति श्रंगारित बाल स्वरूपों की झांकियों ने मन मोह लिया। कार्यक्रम परिसर को आकर्षक रूप दिया गया था। गुब्बारों और लड्डू गोपाल के चित्रों से सजा परिसर इस तरह लग रहा था मानो नंदबाबा का घर ये ही हो। 

उपस्थित हर पुरुष श्रद्धालु नंदबाबा और हर महिला मैया यशाेदा की भांति उत्साहित और नृत्य कर रहे थे। बाल गोपालों ने जब मटकी फोड़ लीला की तो बस चहुं ओर गोविंदा आला रे,आला…जरा मटकी संभाल ब्रज बाला की ध्वनि गूंजने लगी। संरक्षक महंत कपिल नागर ने बताया कि आयोजन में 8 से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चाें के लिए मटकी फोड़ो और 3 से 10 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए श्रीकृष्ण सज्जा प्रतियोगिता रखी गयी थी। अध्यक्ष अजय सिंघल ने बताया कि दर्जनों बाल गोपालों से आयोजन स्थल ब्रज की धरा की तरह कृष्णमय लग रहा था। प्रतियोगिता में  हर बालक लड्डू गोपाल की भांति ही लग रहा था। नंद के आनंद भयाे…जन्मे हैं कृष्ण कन्हाइ यशाेदा मैया दे दे बधाइ…जैसे भजनों का आनंद लेते हुए सदस्यों ने गोप − गोपिकाओं की भांति नृत्य किया। वृंदावन से आए समूह ने विभिन्न पदों पर आधारित रास लीला और ब्रज की होली का मंचन किया। 

नंद बाबा और यशाेदा मैया बन अशाेक अग्रवाल (खंदौली वाले) और सीमा अग्रवाल ने उपहार बांटें। 

सामूहिक प्रसादी के साथ कान्हा की जन्म का उत्सव संपन्न हुआ। इस अवसर पर संस्थापक नीतेश अग्रवाल, मयंक अग्रवाल, संरक्षक रविंद्र गोयल, महामंत्री विजय अग्रवाल, कोषाध्यक्ष विशाल बंसल, नीरज, विकास, पुनीत, नितिन, अनिल अग्रवाल, बाल मुकुंद, अंकुर, शिवशंकर, लक्ष्मण, भोलानाथ, सीमा, शिवानी,आशी,ज्योति आदि उपस्थित रहे।