(ट्रांस यमुना कॉलोनी फेस 1,मिडिल रोड,C ब्लॉक पर अबैध पार्किंग)
'नगर निगम'रोड पर पार्किंग करने वालों के खिलाफ करे कार्यवाई
हिन्दुस्तान वार्ता। ब्रज खंडेलवाल
आगरा : टूरिस्ट सिटी आगरा आधुनिक युग की एक विकट समस्या से जूझ रहा है। सड़कें वहीं के वहीं,लेकिन वाहनों की संख्या आसमान छू रही है। घर में गैराज नहीं है,लेकिन हर फैमिली मेंबर का एक वाहन जरूर होगा। ऐसे में संकट खड़ा होता है रोड या खाली पड़ी सरकारी जगहों पर,अवैध पार्किंग,वास्तव में एक बड़ा पेचीदा मसला बन चुका है। स्थानीय पुलिस,नगर निगम एजेंसियों और बाजार समितियों की ओर से सार्वजनिक पार्किंग पर स्पष्ट नीति के अभाव के कारण सड़कों पर अव्यवस्था फैल गई है। सड़कों का आकार तो नहीं बढ़ा है, लेकिन आगरा जिले में वाहनों की संख्या बढ़कर दो मिलियन हो गई है। समस्या को और जटिल बनाने के लिए,कार मालिकों के पास या तो अपने घरों में गैरेज नहीं हैं या उन्होंने उन्हें किराए पर दे रखा है या वे अपने परिसर के अंदर वाहन पार्क करने में बहुत आलसी हैं। इस प्रकार,सड़क के किनारे और फुटपाथ पर अतिक्रमण हो रहा है। यह एक भयावह परिदृश्य है।
सामाजिक कार्यकर्ता डॉ.देवाशीष भट्टाचार्य कहते हैं, "अस्पताल रोड,राजा की मंडी,वाटर वर्क्स क्रॉसिंग एवं एमजी रोड पुरानी समस्याएँ हैं। संजय प्लेस मार्केट,पार्किंग से संबंधित विवादों का केंद्र बन चुका है,जहाँ दुकानदार,ग्राहक और निवासी सीमित स्थान के लिए होड़ करते हैं।
एक बड़ी समस्या ट्रांस यमुना कोलोनी फेस 1 मिडिल रोड,सी ब्लॉक भी बन गई है जहाँ वाहनों की अवैध पार्किंग ने आधा रोड घेर रखा है,जिसके कारण वहाँ हमेशा जाम रहता है।
हालाँकि यह समस्या इस एक स्थान से कहीं आगे तक फैली हुई है,जो पूरे शहर को प्रभावित करती है। पैदल चलने वालों और साइकिल सवारों को सबसे ज़्यादा परेशानी होती है।
सार्वजनिक सड़कों पर पार्किंग करना एक सुविधाजनक विकल्प लग सकता है, लेकिन इसके गंभीर परिणाम होते हैं। अवरुद्ध सड़कें सुरक्षा के लिए ख़तरा पैदा करती हैं,यातायात प्रवाह को बाधित करती हैं और ड्राइवरों और पैदल चलने वालों को ख़तरे में डालती हैं। संजय प्लेस के एक दुकान मालिक चतुर्भुज तिवारी कहते हैं कि आपातकालीन वाहन अवरुद्ध सड़कों तक पहुँचने के लिए संघर्ष करते हैं,जिससे जान जोखिम में पड़ जाती है।
इसके अलावा,सार्वजनिक सड़कों पर पार्किंग भीड़, निराशा और प्रदूषण को बढ़ावा देती है। सेंट पीटर्स कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षक डॉ.अनुभव खंडेलवाल के अनुसार,ड्राइवर जगह की तलाश में समय और ईंधन बर्बाद करते हैं,जबकि खड़ी कारें सार्वजनिक स्थानों की सुंदरता को कम करती हैं,संपत्ति के मूल्यों को कम करती हैं और आगंतुकों को रोकती हैं।
आगरा ट्रैफ़िक पुलिस समय-समय पर अभियान चलाती है,लेकिन परिणाम कभी भी स्थायी नहीं होते हैं। राजनीतिक संरक्षण प्राप्त गुंडे और उपद्रवी सरकारी जगह पर पार्किंग स्थल बनाते हैं और अत्यधिक शुल्क वसूलते हैं। इससे अक्सर तनाव और विवाद पैदा होते हैं।
यह भी देखा गया है कि खड़ी कारों के कारण नगरपालिका सेवाओं को सड़कों के रखरखाव और सफाई में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे सफाई और सुरक्षा कम हो जाती है। अधिवक्ता दीपक राजपूत का मानना है कि सार्वजनिक सड़कों पर पार्किंग से सामुदायिक कार्यक्रमों और सभाओं के लिए जगह सीमित हो जाती है, जिससे सामाजिक मेलजोल और सामुदायिक निर्माण में बाधा आती है।
इसका समाधान ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग सुविधाओं जैसे ड्राइववे, गैरेज या निर्दिष्ट पार्किंग लॉट का उपयोग करना है। पार्किंग विकल्पों के बारे में जागरूक होकर, निवासी एक सुरक्षित, अधिक आनंददायक और सामंजस्यपूर्ण पड़ोस में योगदान दे सकते हैं।
आगरा के अधिकारियों को इस गंभीर समस्या को हल करने के लिए एक व्यापक पार्किंग नीति विकसित करनी चाहिए। निर्दिष्ट पार्किंग क्षेत्र, कुशल यातायात प्रबंधन और जन जागरूकता अभियान सार्वजनिक सड़कों पर दबाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
जैसे-जैसे शहर पर्यटकों को आकर्षित करता है और बढ़ता है,पार्किंग की समस्या का समाधान करना आवश्यक है। एक साथ काम करके, आगरा सभी निवासियों और आगंतुकों के लिए एक सुरक्षित और सुखद वातावरण सुनिश्चित करते हुए अपना आकर्षण बनाए रख सकता है।